Type something and hit enter

Sbi Kyc Form : State Bank Of India के ग्राहकों को अपना Kyc करवाने के लिए कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी किसी तकनिकी समस्या तथा बैंक में Kyc form उप्लब्ध न होने के कारण उन्हें Sbi kyc form मिलने में कई समस्याएं सामने आती हैं। और कई बार ऐसा होने से बहुत सारे ग्राहकों का Kyc updation सही समय पर नहीं हो पता है जिससे ग्राहकों के बैंकिंग सम्बंधित कार्यों में बाधाएं उत्तपन होती है। इन्हीं सभी दिक्कतों को देखते हुए मैं आप सभी के साथ sbi kyc form pdf में शेयर करने जा रहा हूँ, जिसे आप आसानी से Download करके Print कर सकते हैं।


sbi-kyc-form

Sbi Kyc Form

क्या आप जानते हैं Kyc का मतलब क्या होता है और यह क्यों जरूरी होता है। अगर नहीं तो आपके जानकारी के लिए बता दें की KYC का Full Form (Know Your Customer) होता है। यानि अपने ग्राहकों का पहचान करना, अगर साफ शब्दों में कहें तो - जिस फॉर्म के जरिये कोई भी Company या Bank अपने ग्राहकों की पहचान करता है उसे हम सभी KYC Form के नाम से जानते हैं।

जब भी कोई वयक्ति अपना Bank Account Open करवाने बैंक जाता है तो वहाँ पर उसे उस बैंक का KYC Form भरने के लिए बोला जाता है जिससे की बैंक उस वयक्ति का पहचान करता है और उसका Account अपने Bank में Open करता है।

KYC Form की जरूरत हमें सिर्फ Bank Account Open करवाने में ही नहीं बल्कि अन्य कार्यों में भी इसकी जरूरत पड़ती है। जैसे Mutual Fund Account Open करने में, Online Mutual Fund Buy करने में, बैंक लाकर्स तथा सोने में निवेश करने में आदि कार्यों में KYC करवाना जरूरी होता है। इसके अलावा अगर आपके अकाउंट पर किसी प्रकार का Hold लगा है या फिर आपका Account Deactivate हो जाता है तब भी आपको KYC करवाने की जरूरत पड़ती है।

इतनाही नहीं जब हम कोई नया Sim Card लेने जाते हैं तब हमसे Document के रूप में हमारा आधार कार्ड लेकर उसे Verify किया जाता है तब जाकर हमारा नया सिम कार्ड Activate होता है, इस प्रक्रिया को भी KYC हीं कहा जाता है।

Kyc Documents

KYC Document के रूप में आपसे आपका Identity Proof, Address Proof और Recent Passport Size Photo माँगा जाता है। जिसमे आप Identity Proof के रूप में अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं, और एड्रेस प्रूफ के रूप में भी आधार कार्ड, Voter Id कार्ड तथा अपने राज्य सरकार के द्वारा जारी किये जाने वाले अन्य प्रमाण पत्रों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे निवास प्रमाण पत्र आदि। और साथ हीं आपको अपने KYC Form पर Colour पासपोर्ट साइज फोटो भी चिपकाना होगा जो की हाल ही का खिचवाया गया हो।

Sbi Kyc Pdf Form Download

Sbi pdf form download करना बहुत ही आसान है आप निचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके Sbi Kyc Form डाउनलोड कर सकते हैं।


Sbi Kyc Form Kaise Bhare

Sbi का KYC Form भरना बहुत ही आसान है आप इसे आसानी से भर सकते हैं। लेकिन फिर भी अगर आपको किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो आइये हम आपकी मदद करते हैं और आपको बताते हैं की Sbi Kyc Form को कैसे भरना है। पुरे फॉर्म को अंग्रेजी के बड़े अक्षरों से हीं भरना है
  1. फॉर्म के A(1) खंड में आपको अपने Identity proof के हिसाब से पहले अपना नाम लिखना हैं उसके बाद पिता या पति का नाम लिखना हैं।
  2. फॉर्म के A (2) खंड में आपको अपना लिंग, वैवाहिक स्तिथि और जन्म तिथि लिखना है।
  3. फॉर्म के A (3) खंड में आपको अपना राष्ट्रीयता सेलेक्ट करना है जिसमे आपको Indian के ऊपर सही का चिन्ह लगाना है।
  4. फॉर्म के A (4) खंड में आपको Resident Individual के ऊपर सही का चिन्ह लगाना है।
  5. फॉर्म के A (5) खंड में आपको अपने पैन कार्ड का नंबर लिखना है।अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं तथा उसके बदले में A (6) खंड में दूसरे identity proof के ऊपर सही का चिन्ह लगा सकते है जो आपके पास है।
  6.  फॉर्म के A (6) खंड को तभी भरें जब आपके पास पैन कार्ड न हो जैसा की मैंने पहले बताया।
  7. फॉर्म के (B) खंड में आपको अपना पता, मोबाइल नंबर, Address proof इत्यादि को डालना है।
  8. फॉर्म के (C) खंड में आपको अपना आय और पेशा सेलेक्ट करना है।
  9. Deceleration में जगह का नाम और तिथि डालना है, और उसके बगल के बॉक्स में आपको अपना हस्ताक्षर करना है।
  10. अब आपको अपने फॉर्म पर अपना पासपोर्ट साइज का फोटो चिपकाना है और इसके ऊपर पेपर तथा फोटो दोनों पर क्रॉस कर के हस्ताक्षर करना है।
अब आपका Sbi Kyc Form Ready हो चूका है आप इसके साथ में चुने गए Documents की Copy लगाकर अपने बैंक में जमा कर सकते हैं।

Click to comment